अगले साल भारत में लाॅन्च होंगे ये 5 धांसू इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर | ज्यादा रेंज के साथ मिलेंगे दमदार फीचर्स 2022

 

 

भारत में कई कंपनियों ने अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों को लॉन्च किया है। भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में इस साल Ola, Simple,Earth Energy,Okinawa, Bounce की इलेक्ट्रिक स्कूटरों के लॉन्च की चर्चा रही हैं ।  कई कंपनियां ऐसी भी हैं जो अगले साल अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को लॉन्च करने की योजना बना रही हैं। इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के बारे में जिन्हें अगले साल देश में लॉन्च किया जा सकता है। 
 

1. अल्ट्रावायलेट एफ77 

 

                  अल्ट्रावायलेट एफ77 

 

बेंगलुरु स्थित इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता अल्ट्रावायलेट (Ultraviolette) ने इस साल की शुरूआत में अपनी परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक बाइक F77 का खुलासा किया था। कंपनी इस बाइक की बिक्री मार्च 2022 से शुरू करने वाली है। इस बाइक की क्षमताओं की बात करें तो, यह बाइक 147  किमी/घंटा की अधिकतम रफ्तार पर चलाई जा सकती है। यह केवल 2.9 सेकंड में 0-60 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है।
 

Driving Range

130-150 km/charge

अधिकतम चाल

147 kmph

Acceleration (0-100)

7.2s

मोटर पावर

25000 W

मोटर प्रकार

AC motor

बैटरी चार्जिंग टाइम

1.5 Hours

 

2. सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट इलेक्ट्रिक 

सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट इलेक्ट्रिक 

 

 
बाजार में आने के बाद ये स्कूटर मुख्य रूप से Bajaj Chetak और TVS iQube जैसे इलेक्ट्रिक स्कूटरों को टक्कर देगी। बीते दिनों दिल्ली-एनसीआर में सुजुकी बर्गमैन स्ट्रील के इलेक्ट्रिक वर्जन के दो मॉडल को टेस्टिंग करते हुए देखा गया है। ऐसे ही एक प्रोटोटाइप मॉडल को पिछले साल भी टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया था। 
 
 सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट कंपनी की बेहद पॉपुलर मैक्सी स्कूटर हैं। हालांकि, अब कंपनी इसे इलेक्ट्रिक अवतार में भी उतारने की तैयारी कर रही है। इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है और उम्मीद है कि कंपनी इसे अगले साल के शुरूआती महीनों में लॉन्च कर सकती है।
 
फिलहाल, सुजुकी ने बर्गमैन स्ट्रीट इलेक्ट्रिक की रेंज और फीचर्स के बारे में आधिकारिक जानकारी साझा नहीं की है। हालांकि, रिपोर्ट्स के अनुसार, बर्गमैन स्ट्रीट इलेक्ट्रिक 100-120 किलोमीटर की एआरएआई (ARAI) प्रमाणित रेंज दे सकती है। इस स्कूटर की खरीद में भी फेम-2 योजना के तहत सब्सिडी दी जाएगी। उम्मीद की जा सकती है कि यह स्कूटर सेगमेंट में मौजूद Bajaj Chetak और TVS iQube से अधिक रेंज और फीचर्स के साथ पेश की जाएगी। सुजुकी ने पहले ही भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटरों के उत्पादन की योजना का खुलासा किया था। कंपनी ने बताया था कि उसकी आने वाली इलेक्ट्रिक स्कूटरों को पूरी तरह भारत में ही बनाया जाएगा और भारत से अन्य देशों में निर्यात भी किया जाएगा।
 

3. हीरो मोटोकॉर्प विदा 

हीरो मोटोकॉर्प विदा 

 

 
हीरो इलेक्ट्रिक की वजह से हीरो मोटोकॉर्प ‘हीरो’ नाम से इलेक्ट्रिक वाहन नहीं बेच सकता। जिसके चलते कंपनी एक नए नाम पर विचार कर रही है जिसका उपयोग उसके ईवी के लिए किया जा सकता है। Hero ने Vida, Vida MotoCorp, Vida EV, Vida Electric, Vida Scooters और यहां तक ​​कि Vida Motorcycles सहित कई नामों के लिए पेटेंट फाइल किया है।
 
 हीरो मोटोकॉर्प अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर अगले साल की पहली तिमाही में लॉन्च कर सकती है। हीरो मोटोकॉर्प ने हाल ही में इलेक्ट्रिक स्कूटर के पेटेंट का खुलासा किया था जिसके अनुसार इस इलेक्ट्रिक को Vida नाम दिया गया है। कंपनी ने यह भी बताया है कि वह इलेक्ट्रिक स्कूटरों के लिए एक नया ब्रांड भी लॉन्च कर सकती है। पंजीकृत ट्रेडमार्क नाम से कंपनी भविष्य में इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों को भी पेश कर सकती है। विदा नाम का अर्थ क्या है, इस पर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। इस बीच, हीरो अगले साल अपनी पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने के लिए कमर कस रही है।
 
इस साल अगस्त में हीरो मोटोकॉर्प के चेयरमैन, पवन मुंजाल ने कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर के कॉन्सेप्ट मॉडल का खुलासा किया था। यह स्कूटर बेहद स्लिम डिजाइन के साथ ब्लैक और व्हाइट रंग के कॉम्बिनेशन में पेश की गई थी। इस स्कूटर में सामने 12-इंच और पीछे 10-इंच का अलॉय व्हील्स लगाए गए हैं।
 

4. ओकिनावा ओकी100 

ओकिनावा ओकी100 

 

 
ओकिनावा ऑटोटेक अगले साल की शुरुआत में भारत में एक इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने की योजना बना रही है, जिसका नाम Oki 100 है। यह एक परफॉर्मेंस आधारित इलेक्ट्रिक मॉडल होगा, जिसमें स्वैपेबल बैटरी सिस्टम का उपयोग किया जाएगा। ओकिनावा ओकी100 को एक बार चार्ज करने पर इसकी ड्राइविंग रेंज लगभग 150 किमी होने की उम्मीद है, साथ ही इसकी टॉप स्पीड लगभग 100 किमी प्रति घंटा हो सकती है।
 
अनुमान के अनुसार, Okinawa Oki 100 को 1 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत पर उतारा जा सकता है। यह बाइक रिवोल्ट RV 400 को टक्कर देगी, साथ ही यह बाइक Kabira KM 4000 से भी मुकाबला करेगी।
 
 

Driving Range

150 km/charge

अधिकतम चाल

100 kmph

ब्रेक्स

Double Disc

टायर प्रकार

Tubeless

कंसोल

डिजिटल

बैटरी चार्जिंग टाइम

2 Hours

 

5. कोमाकी रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर

कोमाकी रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर

 

 कोमाकी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स ने हाल ही में घोषणा की है कि वह जनवरी 2022 में एक इलेक्ट्रिक क्रूजर बाइक लॉन्च करेगी। कोमाकी ने आगामी क्रूजर बाइक ‘रेंजर’ का टीजर के जरिये खुलासा किया है। कोमाकी का दावा है कि यह बाइक एक बार फुल चार्ज होने पर 250 किलोमीटर की रेंज दे सकती है। रेंजर में 4 किलोवाट का बैटरी पैक दिया जाएगा, जो भारत में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में सबसे बड़ा बैटरी पैक होगा। इससे बाइक को फुल चार्ज में 250 किमी की रेंज मिलेगी।
कोमाकी ने कहा है कि ‘रेंजर’ को किफायती कीमत पर उपलब्ध किया जाएगा, ताकि इसे ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचाया जा सके। कोमाकी का कहना है कि बाइक को अब अंतिम रूप दिया जा रहा है और अब जल्द ही कंपनी कीमत तय कर सकती है। कोमाकी ने रेंजर इलेक्ट्रिक क्रूजर के डिजाइन और विकास में 7 करोड़ रुपये से भी ज्यादा का निवेश किया है।
Frequently ask questions(FAQ)
 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *